बोलतीरामायण

क्यों है विशेष

रामायण प्रेमियों से मिले फीडबैक के अनुसार, बोलती रामायण की प्रमुख विशेषता है अजय मूंधड़ा जी की दिल को छूने वाली मधुर आवाज़,स्पष्ट व् शुद्ध उच्चारण में रामायण का अखंड पाठ जिसमे एक एक शब्द मोती की तरह स्पष्ट सुनाई पड़ता है. लय और धुन ऐसी कि कोई भी साथ में गा सकता है. बीच बीच में लय परिवर्तित भी होती है लेकिन इतनी आसानी से कि रामायण श्रवण के प्रवाह में कोई बाधा नहीं आती और पाठकर्ता आसानी से गायन का अनुसरण कर सकता है. सम्पुट के स्वर विशेष आनंद प्रदान करते है. बोलती रामायण के माध्यम से अनगिनत लोग सुन्दरकाण्ड के पाठ में नियमित हो गए है और कई जगह वर्षों बाद सम्पूर्ण रामायण का पाठ सम्भव हुआ जिसके लिये उनके आभार संदेश हमारे पास रिकॉर्ड हेतु उपलब्ध है.

All in ONE

बोलती रामायण में न केवल श्री रामचरितमानस का अक्षरशः गायन है जो कि रामायण अखंड पाठ में अति उपयोगी है बल्कि भगवत गीता, श्रीदुर्गा सप्तशती, श्रीमद्भागवत महापुराण, महाभारत, शिव पुराण, विष्णु पुराण, बाल्मीकि रामायण, गरुड़ पुराण, देवी भागवत, रुद्री पाठ, एकादशी व्रत कथाएँ, बच्चों के लिए विशेष रामायण और गीता एवं सभी प्रमुख मंत्र और आरती एवं guided meditation (निर्देशित ध्यान) भी समाहित है.

बोलती रामायण के अंदर जो contents है वो you ट्यूब या गूगल पर उपलब्ध नहीं है. Limca books of records में दर्ज बोलती रामायण के उपकरण को पिछले नौ सालों के प्रचार प्रसार के बावजूद गुणवत्ता हेतु एवं लागत कम रखने हेतु बाजार या online में उपलब्ध नहीं कराया गया. प्रयास संस्था इसे अपने स्वयं सेवको के माध्यम से ही वितरित करती है या फिर boltiramayan.com website से इसे प्राप्त किया जा सकता है.

(amazon, flipkart या किसी भी दुकान पर उपलब्ध नहीँ )

सिर्फ प्रयास संस्था द्वारा वितरित : Non Profit Motive Mission

बच्चों के लिए विशेष रामायण

  1. रामायण सुने और समझे सरलतम हिन्दी में.
  2. राम जी का चरित सरलता से समझाने का प्रयास
  3. बच्चों को टीवी या मोबाइल की स्क्रीन से बचाने की ओर एक कदम पूरी रिसर्च के बाद,
  4. रामायण की रिकॉर्डिंग… बच्चे श्री राम की कहानी तो समझे ही,
  5. संस्कार भी सीखे.नए शब्द सीखे. अपनी विरासत पर गर्व करे. बच्चों में भक्ति के बीज डाले.
  6. किसी भी Animated Movie/ Children Book में राम जी का चरित्र समझाने की भावना नहीं.
  7. और बनते बनते, रामजी ने इसे ऐसा बनाया कि बच्चे ही नहीं बड़ो को भी इसे सुनकर बहुत मज़ा आएगा.

डिग्री वाली एजुकेशन अच्छे से कमाना सिखाएगी, लेकिन रामायण अच्छे से जीना सिखाएगी….

परिवार के साथ रहना सिखाएगी.बढ़िया से बढ़िया स्कूल में एडमिशन के लिये क्या क्या नहीं करते ? एक्स्ट्रा एक्टिविटीज के नाम पे कितने ही कोर्स करवाते है लेकिन इतनी मेहनत के बाद भी आज कल प्राय सभी मां बाप की ये शिकायत रहती है कि बच्चे उनकी बात नहीं मानते. बच्चो का एनर्जी लेवल भी गिरा गिरा सा रहता है. चिडचिडे से हो गए है आज के बच्चे ! और उलटे माँ बाप को उनसे डर लगता है.ये बंटाधार इसलिये हुआ कि पैसा कमाना सिखाने वाली शिक्षा तो हम दिलवा रहे है,लेकिन संस्कार सिखाने वाली रामायण से हमारा खुद का कनेक्शन कम होता जा रहा हैतो बच्चो को सिखाने की बात तो हम भूल ही गए.रामायण कि कहानी तो थोड़ी बहुत बच्चों को पता होगी , लेकिन उस कहानी के संस्कार को बिना गहराई से समझे न हमारा कल्याण है…… न बच्चो का.

Best gift (Specially for elders)

गिफ्ट आइटम के रूप में बोलती रामायण अतुलनीय है. किसी भी मौके पर इसे उपहार स्वरुप दिया जा सकता है. यहाँ तक कि नववधु को मुहँदिखाई में भी इसे दिया जा रहा है. कॉर्पोरेट हाउस या व्यापारिक संस्थान भी दीवाली या नववर्ष उपहार या कॉर्पोरेट gift में इसे अपने समूह में भेंट कर रहे है. चूँकि ये बाज़ार या ऑनलाइन कही भी उपलब्ध नहीं है तो जो व्यक्ति इसे उपहार स्वरुप पाता है तो धन्य हो जाता है. 

बोलती रामायण हर परिवार में होनी ही चाहिये

यू tube और गूगल की दुनिया से अलग,

कई लोगों को भ्रम है कि यू tube पर सभी कुछ उपलब्ध है. इस कारण वो बोलती रामायण को समझना ही नहीं चाहते. उनके भ्रम के निवारण एक विश्लेषण प्रस्तुत है :

                बोलती रामायण                You tube  
इसमें कई ऐसे कंटेंट है जो गूगल पर उपलब्ध नहींगूगल पे सब कुछ नहीं होता. जो कंटेंट नहीं है उनके लिये हमें  अलग प्रयत्न करना ही होगा.
उच्चारण शुद्ध है और कंटेंट प्रमाणिक कंटेंट की जिम्मेदारी किसी की नहीं
किसी तरह के विज्ञापन नहींविज्ञापन लय तोड़ देते है,   ध्यान/ पाठ भंग
इन्टरनेट की आवश्यकता नहींहवाई यात्रा/ट्रेन/सफर  में इन्टरनेट ठीक से नहीं मिलता
किसी तरह का रेडिएशन नहींमोबाइल से रेडिएशन एक गम्भीर समस्या
कोई भी भ्रामक शीर्षक नहींआए थे हरि भजन को ओटन लगे कपास
उपयोग में एकदम सरल, कोई भी चला ले बुजुर्ग नहीं चला पाते

Dedicated डिवाइस (बुजुर्गों के लिये विशेष उपयोगी)

(Indirectly increase life span of mobile)

फ़ोन या लैपटॉप का ज्यादा प्रयोग उसकी लाइफ कम कर देता है
जोरदार साउंड क्वालिटी फ़ोन या लैपटॉप पर कमजोर आवाज
बहुत कम मूल्य का गैजेटफ़ोन या लैपटॉप महंगे होते है
बिना अवरोध सुनते रहे, कुछ भी खंडित नहीं होगाकॉल/sms आते ही पाठ खंडित
घर के मन्दिर के लिये विशेष यंत्र फ़ोन/ लैपटॉप को मन्दिर में कब तक रखोगे ?
Best Gift for any Occasion             ×
Scroll to Top